कौशाम्बी : बाल वैज्ञानिक राहुल को प्रदेश स्तर में मिला दूसरा स्थान।

 कौशाम्बी : बाल वैज्ञानिक राहुल को प्रदेश स्तर में मिला दूसरा स्थान 


कौशाम्बी : जनपद के 10वी के प्रतिभाशाली छात्र राहुल ने एक ऐसे 'छड़ी' का अविष्कार किया है जिसके प्रयोग से जहरीले जीव हो जाएंगे दूर । 

जी हाँ , आप बिलकुल सही पढ़ रहे है , जनपद कौशाम्बी के छात्र राहुल ने छड़ी का अविष्कार करके जनपद में बाल वैज्ञानिक के रूप में विख्यात हो गए है। राज्य स्तरीय 50वीं जवाहरलाल नेहरू विज्ञान गणित एवं पर्यावरण प्रदर्शनी 2022 में प्रयागराज मंडल से  कौशाम्बी के 10वी के छात्र राहुल ने अपने मॉडल जिसका नाम 'जीवन रक्षक छड़ी' का प्रदर्शन किया । इस प्रतियोगिता में जनपद के होनहार छात्र राहुल ने पूरे प्रदेश में 2nd ( दूसरा ) स्थान प्राप्त किया है । 

प्रदेश में द्वितीय स्थान मिलने पर राहुल के परिवारजनों में खुशी की लहर है।

राहुल से बातचीत करने पर अपने मॉडल जीवन रक्षक छड़ी के बारे में बताया की विशेषकर यह छड़ी ग्रामीण इलाके में रह रहे किसान , ग्रामीण व वृद्धों के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। 

  जैसे- 

1- ज्यादातर किसान रात में खेतों में होते है और अंधेरो में कुछ दिखाई नही देता है और जमीन में जीव जंतु मिल जाते है । तो उस जगह पर इस छड़ी बहुत काम की है इस छड़ी से निकलने वाले वाइब्रेशन के कारण रास्ते मे आने वाले जहरीले जीव-जंतु ( सांप , बिच्छु या अन्य ) रास्ते से खुद हट जाते है।


2- रात के अंधेरो के लिए इस छड़ी में रोशनी की भी व्यवस्था किया गया है जो अंधेरो में रास्ता दिखाने के काम आता है। 


3 - वृद्धजनों के लिए छड़ी सहायक है।


4 - किसान अपने खेतों में रात के समय प्रयोग कर सकते है।


छात्र राहुल ने अपने इस मुकाम को हासिल करने का श्रेय अपने कॉलेज के विज्ञान अध्यापक डॉ. रविन्द्र कुमार सिंह जी तथा प्राचार्य चुन्नी लाल जी को देते है।

छात्र के इस उपलब्धि के लिए लोकसभा कौशाम्बी के सांसद व प्रबंधक कालेज विनोद कुमार सोनकर  ने छात्र की 12वी तक की शिक्षा निशुल्क करने की घोषणा किया। यह सुनने के बाद कॉलेज के अध्यपको व छात्रों में खुशी की लहर दौड़ पड़ी।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.